बॉलीवुड बंद, 31 मार्च तक नहीं होगी किसी फिल्म, सीरियल या वेब सीरीज की शूटिंग

एंटरटेनमेंट डेस्क
Coronavirus bollywood Film
  • बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और कलाकारों ने भी कोरोना वायरस की वजह से बड़ा फैसला किया है
  • चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का प्रभाव ना केवल इंसानों पर बल्कि उद्योग-धंधों पर भी काफी देखने को मिल रहा है
  • बॉलीवुड की मुख्य संस्थाओं ने भी कोरोना वायरस के चलते फिलहाल के लिए फिल्मों, टीवी सीरियल्स और वेब सीरीज की शूटिंग पर रोक लगा दी है
मुंबई में फिल्म निर्माण की सारी गतिविधियां कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रोक देने का फैसला लिया गया है। रविवार को मुंबई में फिल्म निर्माताओं, फिल्म निर्देशकों और फिल्म कारीगरों की यूनियनों की संयुक्त बैठक में ये फैसला लिया गया। कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में दूसरे चरण में है और इसे तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिए पूरे महाराष्ट्र के स्कूल, सिनेमाघर, रंगशालाएं, शॉपिंग मॉल्स व क्रीडा संकुल पहले से ही बंद किए जा चुके हैं।

इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (इम्पा), वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (डब्लूआईएफपीए), इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल (आईएफटीपीसी), इंडियन फिल्म एंड टीवी डायरेक्टर्स एसोसिएशन (इफ्टडा) और फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एमप्लाईज (एफडब्लूआईसीई) की रविवार में मुंबई में हुई संयुक्त बैठक में कोरोना कोविड 19 वायरस के भारत में लगातार फैलते जाने की स्थिति पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान सभी संगठनों के प्रनितिधियों ने ये माना कि इन हालत में शूटिंग जारी रखना ठीक नहीं है क्योंकि हर फिल्म, टीवी या वेब सीरीज की शूटिंग के दौरान सैकड़ों लोग तक एक साथ मौजूद रहते हैं।

इस बैठक में सर्व सहमति से ये फैसला लिया गया कि सभी तरह की फिल्मों, सीरियलों और वेब सीरीज की शूटिंग 19 मार्च से पूरी तरह बंद कर दी जाएगी। कोई भी कलाकार, कारीगर, निर्माता या निर्देशक इस दौरान न तो बंद स्टूडियो में या किसी खुली लोकेशन पर किसी तरह की शूटिंग करेगा। सोमवार से बुधवार तक का समय इन लोगों को अपना मौजूदा काम समेटने के लिए दिया गया है और कहा गया है कि इस दौरान भी सरकार की तरफ से सुझाए गए सारे स्वास्थ्य निर्देशों का शूटिंग स्थल पर अनुपालन किया जाए।

हिंदी सिनेमा में एक साथ सारी शूटिंग रोकने का ये फैसला अभी 31 मार्च तक जारी रहेगा। ये सारे संगठन एक बार फिर 30 मार्च को संयुक्त बैठक करेंगे। इस बैठक में शूटिंग एक अप्रैल से शुरू करने या ये बंदी आगे भी जारी रखने के बारे में फैसला लिया जाएगा। बैठक के बाद सभी संगठनों की तरफ से एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया है।गौरतलब है कि कोरोना वायरस का असर अब पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। इस वायरस की वजह से मनोरंजन जगत पर काफी असर पर पड़ा रहा है। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों को फिलहाल रिलीज नहीं किया जा रहा है। वहीं कई कार्यक्रमों को भी रद्द किया जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते सलमान खान ने अमेरिका में एक कॉन्सर्ट को रद्द कर दिया गया है। ये कॉन्सर्ट टूर 10 दिनों का था। वहीं अमेरिका में ही अभिनेता ऋतिक रोशन का भी नौ दिन का कॉन्सर्ट रद्द हो गया है।

कोरोना वायरस की वजह से फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज को भी स्थगित कर दिया गया है। ये फिल्म पहले 24 मार्च को रिलीज होनी वाली थी। वहीं अप्रैल में रिलीज होने वाली फिल्म जेम्स बॉन्ड की अगली कड़ी नो टाइम टू डाय की रिलीज नंवबर तक के लिए टाल दिया गया है। 3 अप्रैल को रिलीज होने वाली फिल्म ‘द न्यू म्युटेंट्स’ की भी रिलीजिंग डेट को स्थिगत कर दिया गया है। वहीं फिल्म की नई रिलीजिंग डेट अभी सामने नहीं आई है। इनके अलावा और भी कई फिल्में और कार्यक्रम में जिनको कोरोना वायरस की वजह रद्द करने पड़े हैं।

Related posts